GNM First Year, Community Health Nursing -I, Primary Health Centre & Food Preservation

 आज आप सभी के बीच में जीएनएम 1st ईयर के जितने भी विद्यार्थी हैं उन सभी के लिए जीएनएम प्रथम वर्ष के कम्युनिटी हेल्थ नर्सिंग के दो महत्वपूर्ण प्रश्न के ऊपर चर्चा करने वाले हैं जो आपके किसी भी एग्जाम के लिए किसी भी राज्य से हैं तो महत्वपूर्ण होने वाला है जो आपको आसान भाषा में नीचे समझाया गया है जिसको मात्र पढ़ने से ही आपके दिमाग में आ जाएगा।


GNM 1st year notes, community health nursing notes in Hindi, community health nursing first GNM 1st year important question notes in Hindi, GNM Nursing 1st year complete PDF in Hindi, Hindi PDF GNM 1st year, community health nursing important question PDF in Hindi.



Q. प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र क्या है? प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के क्या कार्य हैं? 

What is primary health centre? What are the functions of primary health centre? 

OR

प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल से आप क्या समझते हैं? इसके कार्यों को विस्तारपूर्वक समझाइए ।

 What do you understand by primary health centre? Explain its functions.


उत्तर- प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (Primary Health Centre) - यह ग्रामीण समुदाय एवं चिकित्सक के मध्य पहला सम्पर्क होता है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का गठन मैदानी क्षेत्र की 30,000 जबकि पर्वतीय/आदिवासी क्षेत्र की 20,000 जनसंख्या को कवर करने हेतु किया गया है। इनकी स्थापना एवं रख-रखाव राज्य सरकारों के न्यूनतम बुनियादी आवश्यकता कार्यक्रम (Minimum Basic Need Programme) के अन्तर्गत होता है। इसमें रोगियों के लिए 4-6 बिस्तर होते हैं तथा रोगों के निदान संबंधी कुछ सुविधाएँ भी उपलब्ध होती हैं।


प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के कार्य [Functions of Primary Health Centre (PHC)] - प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के निम्न प्रमुख कार्य होते हैं-


1. चिकित्सा देखभाल

2. स्वच्छ आपूर्ति एवं आधारभूत स्वच्छता

3. स्थानिक बीमारियों की रोकथाम एवं उपचार

4. प्रजनन एवं बाल स्वास्थ्य, परिवार नियोजन सहित जैविक सांख्यिकी का संग्रहण एवं रिर्पोट करना।

5. स्वास्थ्य शिक्षा

6. परामर्श सेवाएं

7. आधारभूत प्रयोगशाला सेवाएं

8. राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रम

9. ग्राम स्वास्थ्य मार्गदर्शक, स्थानीय दाई, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं तथा स्वास्थ्य सहायकों को प्रशिक्षण देना।


Q. रोगचक्र किसे कहते हैं? रोगचक्र की अवस्थाओं का वर्णन कीजिए।

What is disease cycle? Describe the stages of disease cycle.

 उत्तर- रोगचक्र (Disease Cycle) - 

संक्रामक रोगों (communicable diseases) के दौरान कुछ अवस्थाएं पा जाती हैं जोकि क्रमिक रूप से घटित होती हैं। रोगजनक कारक शरीर में प्रवेश कर वृद्धि करते हैं एवं वहाँ ऊतकों को क्षति पहुँचा हैं। शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता रोग कारक को नष्ट करने का प्रयास करती है, अगर यह प्रतिरक्षा पर्याप्त स्थिति में हो तो रोग कारक नष्ट हो जाते हैं एवं व्यक्ति पुनः स्वस्थ हो जाता है, अगर यह अपर्याप्त होती है तो रोगी में रोग के चिन्ह व लक्षण प्रकट होने लगते हैं। एवं उचित उपचार की आवश्यकता होती है।


रोगचक्र की अवस्थाएं (Stages of Disease Cycle) - 

मनुष्यों में रोग प्रक्रिया छ: चरणों में सम्पन्न होती है। •


1. उद्भवन अवधि (Incubation Period) - 

रोगों का उत्पादन करने वाले जीवों के शरीर में प्रवेश करने तथा रोग के लक्षणों के उत्पन्न होने के मध्य अंतराल को उद्भवन अवधि कहते हैं। अलग-अलग बीमारियों की उद्भवन अवधि अलग-अलग होती है जोकि कुछ दिनों से लेकर कई वर्षों तक भी हो सकती है।


2. पूर्व लक्षण अवधि 

(Prodromal Period) -

 किसी रोग की प्रारम्भिक अवस्था से संबंधित काल या समय को पूर्व लक्षण अवधि कहते हैं। इस अवस्था में व्यक्ति के शरीर में लक्षण प्रकट हो जाते हैं, परंतु लक्षण अस्पष्ट होने के कारण बीमारी का निदान कर पाना मुश्किल होता है, इस अवस्था की अवधि 1-4 दिन होती है।


3. फेस्टीजियम अवधि (Fastigium Period) - 

यह रोग की चरम अवस्था होती है जिसमें रोगी में रोग के लक्षण स्पष्ट होते हैं, इस अवस्था में रोग का निदान कर पाना सम्भव हो जाता है बीमार व्यक्ति की गतिविधियाँ इस अवस्था में प्रभावित होती है।


4. डेफरवेसन्स (Defervescence) -

 इस अवस्था में रोगी में प्रतिरक्षा क्षमता उत्पन्न होने लगती है। लक्षणों की गम्भीरता कम होने लगती है। उसकी स्थिति में सुधार आता है तथा रोगी अच्छा महसूस करने लगता है।


5. कोन्वलेसन्स (Convalescence) 

यह किसी रोग की समाप्ति के पश्चात पूर्ण स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में लगने - वाला समय अंतराल है। इस अवस्था में रोगी की स्थिति में तेजी से सुधार होता है।


6. डिफेक्शन (Defection) -

 इस अवस्था में रोग के लक्षण समाप्त हो जाते हैं तथा रोगी पूर्णतः स्वस्थ हो जाता है।


GNM First Year, Hindi Notes Of Community Health Nursing -I, Nursing Hindi Notes , GNM First Year Notes In Hindi.


Q. भोजन संरक्षण या परिरक्षण क्या है?

What is food preservation?


उत्तर- खाद्य संरक्षण खाद्य पदार्थ को उपचारित करने और संभालने की एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा उसके खराब होने, गुणवत्ता व पौष्टिक मूल्यों में कमी होने नहीं देती है।


अलग-अलग खाद्य पदार्थों को खाने योग्य स्थिति में बने रहने की समय सीमा भिन्न-भिन्न होती है। उस सीमा के समाप्त होते ही इसका खराब होना प्रारम्भ हो जाता है। संरक्षण के द्वारा हम एक मौसम में उगने वाले फलों तथा सब्जियों को दूसरे मौसम में भी उपयोग कर सकते हैं।


आधुनिक तकनीकों द्वारा कुछ क्षेत्रों व देशों में नष्ट होने वाले भोज्य पदार्थों को सुरक्षित रूप से संग्रह करके अन्य क्षेत्रों व देशों में भेजे जा सकते हैं और बिना किसी क्षति के कई महीनों तक संग्रह करके रखे जा सकते हैं।


इसी तरह अगर आप सभी को आसान भाषा में प्रशन और उत्तर चाहिए तो यहां Regular Visit करते रहें। 

 

Download PDF:- Click Here